मंगलवार, जून 18, 2024
होमकोरबासफाई कार्य में लापरवाही, आयुक्त ने लगाई ठेकेदार को फटकार: शो-काज नोटिस...

सफाई कार्य में लापरवाही, आयुक्त ने लगाई ठेकेदार को फटकार: शो-काज नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

आयुक्त कुलदीप शर्मा ने बालको एवं कोरबा जोन का दौरा कर साफ-सफाई, निर्माण व विकास कार्यों का किया निरीक्षण

कोरबा (पब्लिक फोरम)। नगर पालिक निगम के आयुक्त कुलदीप शर्मा ने आज साफ-सफाई कार्यो में उदासीनता बरतने तथा निर्धारित समय पर मानक के अनुरूप सफाई कार्य संपादित न कराए जाने को गंभीरता से लेते हुए संबंधित सफाई ठेकेदार को फटकार लगाई तथा शो-काज नोटिस जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होने विकास व निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने तथा निर्धारित समयसीमा में कार्यो को पूरा करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

आयुक्त कुलदीप शर्मा ने आज निगम के अधिकारियों की टीम के साथ बालको एवं कोरबा जोन के विभिन्न वार्डो, बस्तियों का दौरा किया। उन्होने बालकोनगर स्थित परसाभांठा, वार्ड क्र. 41 यादव मोहल्ला, मंगू गली, नेहरूनगर, परसाभांठा, भदरापारा, गायत्री मंदिर बस्ती, मण्डल गली, मोतीसागरपारा कोरबा, पावर हाउस रोड, पुराना बस स्टैण्ड मुख्य मार्ग सहित विभिन्न वार्डो व बस्तियों का दौरा कर वहांॅ की साफ-सफाई व्यवस्था एवं पूर्ण किए गए तथा प्रगतिरत विकास व निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होनेे बालकोनगर के वार्ड क्र. 41, यादव मोहल्ला में साफ-सफाई कार्यो मंे लापरवाही बरतने तथा नालियों की निर्धारित समय पर सफाई न किए जाने को गंभीरता से लेते हुए संबंधित ठेकेदार को फटकार लगाई एवं शो-काज नोटिस जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

आयुक्त श्री शर्मा ने स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्धारित समय पर नालियों की समुचित सफाई हों, यह सुनिश्चित करें, इसके साथ ही नालियों के ऊपर उगी हुई झाडियों की सफाई कराएं। भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने विभिन्न बस्तियों के निवासियों से साफ-सफाई के संबंध में चर्चा की, उन्होने बस्तीवासियों से जानकारी ली कि कचरा संग्रहण हेतु नियमित रूप से रिक्शा आता है या नहीं, नालियों की सफाई कितने दिनों के अंतराल में होती है तथा सफाई के दौरान निकले हुए कचरे का तुरंत उठाव होता है या नहीं, आदि की जानकारी लेते हुए इन सभी विषयों पर गंभीरतापूर्वक कार्य संपादन के निर्देश अधिकारियों केा दिए।

विकास व निर्माण कार्यों का निरीक्षण

आयुक्त श्री शर्मा ने भ्रमण के दौरान निगम द्वारा पूर्व में पूर्ण किए गए तथा वर्तमान में प्रगतिरत विकास व निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया, उनकी गुणवत्ता का परीक्षण किया तथा कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने व समय सीमा में कार्यो को पूरा करने के निर्देश अधिकारियांे को दिए। निगम द्वारा यादव मोहल्ला में निर्मित की जा रही सी.सी. रोड के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया, सडक में पानी का जमाव न हो, इस हेतु रोड निर्माण में ढलाने में मेंनटेन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। वार्ड क्र. 41 यादव मोहल्ला के किनारे स्थित परसाभांठा नाले में पचरीघाट का मरम्मत किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए। वार्ड क्र. 07 मोतीसागरपारा स्थित मुक्तिधाम में शहर का पहला इलेक्ट्रिक शवदाहगृह निगम द्वारा स्थापित किया जा रहा है, आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने उक्त कार्य के निरीक्षण के साथ-साथ मुक्तिधाम की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया तथा सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

सुलभ शौचालय का औचक निरीक्षण

आयुक्त श्री शर्मा ने निगम द्वारा सुलभ इंटरनेशन के माध्यम से संचालित कराए जा रहे सुलभ शौचालयों का औचक निरीक्षण किया, वहांॅ की साफ-सफाई व्यवस्था आदि का अवलोकन करते हुए उन्होने शौचालयों की बेहतर साफ-सफाई सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। आयुक्त श्री शर्मा ने निगम क्षेत्र में स्थापित किए गए सभी बस स्टापों के आसपास साफ-सफाई कराने, उगी हुई घांस एवं झाड़ियों को हटाए जाने के निर्देश भी स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।

बस्ती वासियों से ली वैक्सीनेशन की जानकारी

बस्तियों में भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने बस्तीवासियों से चर्चा कर उनके घर परिवार व मोहल्ले में वैक्सीनेशन की स्थिति की जानकारी तथा बस्तीवासियों से आग्रह किया कि वे वैक्सीन की दोनो खुराक अवश्य लगवाएं ताकि वे एवं उनका परिवार कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रह सके। उन्होने बस्तीवासियों से आग्रह किया कि यदि उनके परिवार में किसी सदस्य को वैक्सीन नहीं लगी है तो उसे तुरंत लगवाएं तथा अपने आस पडोस के लोगों को भी इस हेतु प्रेरित करें।

भ्रमण के दौरान अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा, जोन कमिश्नर एम.एन.सरकार, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, सुनील वर्मा, सहायक अभियंता प्रकाश चन्द्रा, डी.सी.सोनकर, राकेश मसीह, मोतीलाल बरेठ, रितेश सिंह, अरूण बघेल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments