होमकोरबाराज्योत्सव 2021: जिला मुख्यालय में संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव होंगे मुख्य अतिथि

राज्योत्सव 2021: जिला मुख्यालय में संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव होंगे मुख्य अतिथि

* विभागीय प्रदर्शनियों सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी होगा आयोजन *
* राज्योत्सव में शाम छह बजे से सांस्कृतिक दल एवं कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुति *
* कलेक्टर श्रीमती साहू ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर अंतिम तैयारियों का लिया जायजा *

कोरबा (पब्लिक फोरम)। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवंबर को कोरबा जिला मुख्यालय में एक दिवसीय राज्योत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कोरबा जिला मुख्यालय में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में संसदीय सचिव एवं खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के विधायक द्वारिकाधीश यादव मुख्य अतिथि होंगे।

राज्योत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम कोरबा शहर स्थित डॉ.भीमराव अंबेडकर ओपन थियेटर घण्टाघर चौक में आयोजित किया जाएगा। एक दिवसीय कार्यक्रम में शासकीय विभागों की प्रदर्शनियों सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। राज्योत्सव में शाम छह बजे से स्थानीय कलाकारों का सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू होगा। राज्योत्सव कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर, अधोसंरचना एवं उन्नयन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं पाली-तानाखार क्षेत्र के विधायक मोहितराम केरकेट्टा, रामपुर क्षेत्र के विधायक श्री ननकीराम कंवर, नगर निगम कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर एवं जनपद पंचायत कोरबा अध्यक्ष श्रीमती हरेश कंवर शामिल होंगे।

जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज शाम घंटाघर स्थित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर अंतिम तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने एक दिवसीय कार्यक्रम के लिए सभी प्रकार की तैयारियों को सुचारू ढंग से समय सीमा में पूरा करने केे निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने राज्योत्सव कार्यक्रम के दौरान मंच व्यवस्था, बिजली, पानी, पार्किंग व्यवस्था, नागरिकों के लिए बैठक व्यवस्था एवं सुरक्षा सहित एमरजेंसी कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने सभी व्यवस्थाओं को तय सीमा में सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री भोजराम पटेल, जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, प्रभारी अपर कलेक्टर श्री सुनील नायक, एसडीएम कोरबा श्री हरिशंकर पैंकरा एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

* सजेगा बिहान बाजार, छत्तीसगढ़ी व्यजनों का भी मिलेगा स्वाद *

राज्योत्सव के अवसर पर स्थानीय घंटाघर मैदान पर बिहान बाजार भी सजेगा। जिले के महिला स्वसहायता समूहों द्वारा बनाये गये विभिन्न लोकल प्रोडक्ट शहरवासियों की खरीदी के लिए इस बाजार में उपलब्ध रहेंगे। बिहान बाजार में चटपटे छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद भी शहरवासी ले सकेंगे। राज्योत्सव स्थल पर लग रहे बिहान बाजार में महिला समूहों द्वारा बनाये गये गोबर के दिये और कला कृतियां, आकर्षक हैंडलूम उत्पाद, कोसा साड़ियां और अन्य डेªस मटेरियल, बांस कला कृतियां, बैग, पर्स, एलईडी बल्ब, डिटर्जेट पावडर, जूट के बने सामान और सुगंधित साबुन भी बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे।

बिहान बाजार में स्थानीय महिलाओं द्वारा बनाये गये विभिन्न प्रकार के पापड़, आचार, पौष्टिक लड्डू, जैविक दवाईयां और सुगंधित चावल आदि भी शहरवासी खरीद सकेंगे। यहां स्थानीय किसानों द्वारा प्रसंस्कृत काजू, चिरौंजी आदि भी मिलेगी। बिहान बाजार के साथ ही राज्योत्सव स्थल पर लोगों को छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का भी स्वाद मिलेगा। शहरवासी इस दौरान डूबकी, ईढिहर, लाल भाजी, ठेठरी, खुर्मी, चौसेला, अंगाकर रोटी, चिला, सलोनी, फरा आदि व्यंजनों का भी राज्योत्सव स्थल पर स्वाद ले सकेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments