मंगलवार, जून 18, 2024
होमकोरबाआईसीडीएस पर्यवेक्षकों एवं परियोजना अधिकारियों को पोषण ट्रैकर पर दिया गया प्रशिक्षण

आईसीडीएस पर्यवेक्षकों एवं परियोजना अधिकारियों को पोषण ट्रैकर पर दिया गया प्रशिक्षण

कोरबा (पब्लिक फोरम)। जिले के आई.सी.डी.एस. पर्यवेक्षकों एवं परियोजना अधिकारियों का पोषण ट्रैकर पर जिला पंचायत सभा कक्ष में एकदिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम समन्वयक ने बताया कि जिले के सभी 5 ब्लॉक के 10 परियोजनाओ से सभी परियोजना अधिकारियों एवं सुपरवाइजर का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

आयोजित प्रशिक्षण में 90 लोगों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण के पश्चात अब सुपरवाइजर द्वारा अपने सेक्टर के अंतर्गत आने वाले सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ को फील्ड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि गर्भवती, शिशुवती माताओ तथा बच्चो के पोषण स्तर में सुधार लाया जा सके। पोषण ट्रैकर एप के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ द्वारा प्रत्येक हितग्राही के पोषण स्तर की एंट्री की जाएगी। इससे गर्भवती एवं शिशुवती माहिलाओं एवं बच्चों को जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओ से लाभान्वित किया जाएगा।

पोषण ट्रैकर मोबाइल फोन आधारित एक एप्लिकेशन है जिसे महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा मार्च 2021 से शुरू किया गया है। इस पोषण ट्रैकर एप्लीकेशन के माध्यम से जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों के रिपोर्टिंग को डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान किया जाएगा। यह एप्प आंगनबाड़ी केन्द्रों में संधारित की जाने वाली पंजियों के स्थान पर डिजिटल रिकॉर्ड के रूप में काम करेगा।

इस एप्प के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा स्वास्थ्य एवं पोषण के स्तर की एंट्री एप्प में की जाएगी जिसके माध्यम से जिले में स्वास्थ्य एवं कुपोषण की स्थिति को डैशबोर्ड के रूप में आसानी से देखा जा सकेगा। इस एप्प के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों का ऑनलाइन पर्यवेक्षण भी किया जा सकेगा। यह एप्प त्वरित निर्णय एवं प्रबंधन के लिए बेहतर टूल के रूप में कार्य करेगा।
पोषण ट्रैकर एप्प के माध्यम से लाभार्थियों का नाम आधारित पंजीकरण किया जाएगा। इस एप्प के माध्यम से लाभार्थियों को वितरित की गई सेवा की गुणवत्ता और समयबद्धता की भी निगरानी की जाएगी।

एप्प के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण स्थिति के संबंध में जानकारी मोबाइल पर आसानी से प्राप्त हो जाएगी। पोषण ट्रैकर एप्लीकेशन के माध्यम से कोरबा जिला में दैनिक हितग्राहियो की जानकारी की शतप्रतिशत एंट्री आसानी से की जा सकेगी। महिला एवं बाल विकास विभाग कोरबा के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि मास्टर ट्रेनर श्री अनिल देवांगन जिला समन्वयक (वर्ल्ड विज़न इंडिया) द्वारा यह प्रशिक्षण परियोजना अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों को दिया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments