रविवार, जुलाई 14, 2024
होमआसपास-प्रदेशछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नई औद्योगिक नीति 2024-2029 के लिए सुझाव आमंत्रित

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नई औद्योगिक नीति 2024-2029 के लिए सुझाव आमंत्रित

रायपुर (पब्लिक फोरम)। उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन ने प्रदेश में नई औद्योगिक नीति 2024-2029 के मसौदे को 31 जुलाई तक जारी करने के निर्देश दिए हैं। नीति के प्रारूप के लिए विभाग द्वारा विभिन्न उद्योग संगठनों से सतत विचार-विमर्श किया जा रहा है और अब तक 20 उद्योग संघों से सुझाव लिए जा चुके हैं। इसके अलावा, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों की औद्योगिक नीतियों का भी अध्ययन किया जा रहा है।

नई नीति में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों तथा उद्योगपतियों को छत्तीसगढ़ में निवेश को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नई नीति में सभी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। फार्मास्युटिकल, कृषि, टेक्सटाइल जैसे नए क्षेत्रों में अधिक से अधिक उद्योगों को आकर्षित करना है, ताकि रोजगार के अवसर बढ़ें और प्रदेश में निवेश में वृद्धि हो। इन क्षेत्रों में उद्योगों की स्थापना से प्रदूषण में भी कमी आएगी।

नई औद्योगिक नीति के लिए सुझाव ईमेल आईडी suggestions.Cgindpolicy2024@gmail.com पर या सीधे विभाग में भेजे जा सकते हैं। उद्योग मंत्री स्वयं अन्य राज्यों का दौरा करके वहां के उद्योग प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे और उनके सुझाव लेंगे। इसके अलावा, नई नीति के लिए सभी मंत्रियों और विभागों से भी राय ली जाएगी, ताकि सभी क्षेत्रों को शामिल किया जा सके और हर क्षेत्र में उद्योग स्थापित हो सकें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments