गुरूवार, सितम्बर 19, 2024
होमदेशनीलम पार्क में 30 सितंबर को होगा किसान सत्याग्रह: संयुक्त किसान मोर्चा...

नीलम पार्क में 30 सितंबर को होगा किसान सत्याग्रह: संयुक्त किसान मोर्चा की प्रदेश बैठक संपन्न

भोपाल (पब्लिक फोरम)। संयुक्त किसान मोर्चा, मध्यप्रदेश से जुड़े किसान संगठनों की प्रदेश बैठक भोपाल के विधायक विश्राम गृह खंड 2 में संपन्न हुई। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि 30 सितंबर को भोपाल के नीलम पार्क में किसान सत्याग्रह का आयोजन किया जाएगा। किसान सत्याग्रह के प्रमुख मुद्दों में समर्थन मूल्य (सी2+50%) पर खरीद की कानूनी गारंटी, सोयाबीन का ₹8000, धान का ₹5000, मक्का का ₹3000, गेहूँ का ₹4000, चना का ₹8000 और गन्ने का ₹500 प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित करने की मांग शामिल है। साथ ही, अतिवृष्टि से नष्ट हुई फसलों का सर्वे कराकर राजस्व मुआवजा और फसल बीमा का भुगतान सुनिश्चित करने, प्राकृतिक आपदा, सर्पदंश, बिजली का करंट और जंगली जानवरों के हमलों से होने वाली मौतों पर पीड़ित परिवारों को ₹10 लाख का मुआवजा देने की मांग भी उठाई गई है।

प्रमुख मांगें और निर्णय
0 वन अधिकार के पट्टाधारी किसानों को कब्जा दिलाने और चरनोई तथा तालाबों को अतिक्रमण मुक्त करने की मांग।
0 बिजली बिल माफी और आवारा पशुओं तथा जंगली जानवरों द्वारा फसलों को हुए नुकसान पर लागत से डेढ़ गुना मुआवजा देने की मांग।
0 गेहूं-चावल के साथ राशन में दाल, शक्कर, और केरोसिन तेल भी शामिल करने की मांग।

आगामी योजनाएं: बैठक में निर्णय लिया गया कि बेहतर समन्वय के लिए हर तीन माह में विभिन्न जिलों में बैठकें आयोजित की जाएंगी और हर माह ऑनलाइन बैठक की जाएगी। 17 सितंबर को चंडीगढ़ में होने वाली राष्ट्रीय संचालन समिति की बैठक में 26 नवंबर को दिल्ली में रैली करने का प्रस्ताव रखा जाएगा।

अन्य गतिविधियां:
झाबुआ जिले में मैंगनीज उत्खनन के लिए आठ गांवों की जमीन अधिग्रहण के खिलाफ चल रहे जन आंदोलन को समर्थन देने के लिए सात सदस्यीय जांच दल भेजने का निर्णय लिया गया।
सोशल मीडिया टीम और सांस्कृतिक टीम के गठन की भी घोषणा की गई।

शहीद भगत सिंह जयंती पर कॉरपोरेट विरोधी दिवस: बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि 28 सितंबर, शहीद भगत सिंह जयंती को कॉरपोरेट विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाएगा और एमएसपी पर खरीद की कानूनी गारंटी के लिए जिलों में यात्राएं की जाएंगी।

श्रद्धांजलि: संयुक्त किसान मोर्चा ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी के असामयिक निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रतिनिधियों की उपस्थिति: बैठक में किसान संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं संयुक्त किसान मोर्चा मध्यप्रदेश के प्रभारी डॉ. सुनीलम, नर्मदा बचाओ आंदोलन के मुकेश भगोरिया, भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप ठाकुर सहित सैकड़ों किसान संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए।
यह बैठक किसानों के संघर्ष और उनके अधिकारों की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो आगामी किसान सत्याग्रह में एक मजबूत संदेश देने के उद्देश्य से की गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments