होमआसपास-प्रदेशकलेक्टर श्री गोयल के समक्ष दो पैरेन्ट्स ने लिया बच्चों को गोद...

कलेक्टर श्री गोयल के समक्ष दो पैरेन्ट्स ने लिया बच्चों को गोद  
कलेक्टर ने दी बधाई, बच्चों के उज्जवल भविष्य की दी शुभकामनाएं

रायगढ़ (पब्लिक फोरम)। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के समक्ष कलेक्टर चेम्बर में आज दो पैरेन्टस ने मातृ निलियम संस्था के दो बच्चों को गोद लिया। इस मौके पर कलेक्टर श्री गोयल ने दोनों पालकों को बधाई देते हुए कहा कि माता-पिता के लिए अपने बच्चे की जिम्मेदारी बड़ी होती है, इसे आप बखूबी निभाएं और अपने बच्चों का बेहतर लालन-पालन करें। कलेक्टर श्री गोयल ने दोनों बच्चों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

 उन्नायक सेवा समिति के संचालक सिद्धांत शंकर मोहंती ने जानकारी देते हुए बताया कि इस संस्था में अनाथ, एकल पालक, घुमन्तू, गुमशुदा, दिव्यांग, नशाशक्त, अभ्यर्पित बच्चों का यहां देखभाल किया जाता है। उक्त संस्था बच्चों के माता-पिता की खोज के लिए समाचार पत्रों में विज्ञप्ति जारी करने के साथ-साथ सभी आवश्यक प्रयास करती है। माता-पिता की जानकारी नहीं मिलने पर संस्था द्वारा दत्तक ग्रहण के लिए बच्चे को विधिक रूप से स्वतंत्र घोषित कराया जाता है। विधिक रूप से स्वतंत्र होने के पश्चात ही बच्चे को गोद दिया जाता है। बच्चे को गोद लेने वाले व्यक्तियों के लिए यहां आनॅलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जाती है। जिसके पश्चात गोद लेने वाले इच्छुक पैरेन्ट्स को यहां के बच्चों को पूरे डाक्यूमेन्ट के साथ गोद दिया जाता है। उक्त संस्था से आज तक कुल 102 बच्चों को पैरेन्ट्स ने गोद लिया है। यहां अभी वर्तमान में 15 बच्चे है।

इस अवसर पर महिला बाल विकास अधिकारी अतुल दाण्डेकर, मातृ निलियम संस्था के  संयोजक मीना जायसवाल, उन्नायक सेवा समिति के संचालक सिद्धांत शंकर मोहती एवं संयोजक रूपाली रवानी, स्टूनो टू कलेक्टर सूरज खर्रा, संदीप यादव उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments