रविवार, सितम्बर 8, 2024
होमआसपास-प्रदेशमहात्मा गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के हिंदी विभाग में माखनलाल चतुर्वेदी जयंती संपन्न

महात्मा गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के हिंदी विभाग में माखनलाल चतुर्वेदी जयंती संपन्न

रायगढ़/खरसिया (पब्लिक फोरम)। शासकीय महात्मा गांधी स्नात कोत्तर महाविद्यालय खरसिया के हिन्दी विभाग में दिनांक 04 अप्रैल 2022 को प्रसिद्ध राष्ट्रीय कवि ‘‘भारतीय आत्मा’’ माखनलाल चतुर्वेदी की जयंती मनाई गई। विभागाध्यक्ष हिन्दी डाॅ0 रमेश टण्डन ने छात्रों के वाक्तृत्व कला के विकास एवं मंचीय कर्Ÿाव्य का अहसास कराने के लिए नवाचार करते हुए छात्रों को ही मुख्य अतिथि, अध्यक्ष एवं विशिष्ट अतिथि की जिम्मेदारी दी और मंच पर आसीन कराया। छात्रों ने ही मंच संचालन एवं आभार प्रदर्शन किया।

मुख्य अतिथि के रूप में प्रियंका पटैल द्वितीय सेमेस्टर हिन्दी, अध्यक्ष के रूप में धनुंजय जायसवाल चतुर्थ सेमेस्टर, विशिष्ट अतिथि चतुष्टय के रूप में नम्रता भैया चतुर्थ सेमेस्टर, प्रिया महंत द्वितीय सेमेस्टर, सोनिया चैहान द्वितीय सेमेस्टर, नमिता पटैल द्वितीय सेमेस्टर मंचासीन हुए। चतुर्थ सेमेस्टर से अंजना राठिया ने सरस्वती वंदना, गायत्री डनसेना ने छŸाीसगढ ़राज्य गीत की प्रस्तुति दी। चतुर्थ सेमेस्टर से वैज्ञानिक टाण्डे ने कुशलतापूर्वक मंच संचालन एवं उर्मिला पटैल ने आभार किया। दर्शक दीर्घा में छात्रों के बीच में शिक्षक उपस्थित होकर मंचासीन छात्रों की हौसला आफजाई करते दिखे।

सभी मंचासीन छात्र, जयंती के लिए तैयारी किए और अपने भाषण में माखनलाल चतुर्वेदी के जीवन परिचय सहित उनके साहित्यिक योगदान को रेखांकित करते हुए एक अच्छे वक्ता का परिचय दिए। वक्तव्य के दौरान छात्र अतिथियों ने चतुर्वेदी जी की प्रसिद्ध कविता ‘‘पुष्प की अभिलाषा’’ का उल्लेख किया। अंत में डाॅ आर.के टण्डन, प्रो जे.आर कुर्रे, प्रो डी.के संजय, प्रो जे.केरकेट्टा एवं डाॅ आकांक्षा मिश्रा ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए मंचासीन छात्रों को शुभकामनाएँ दी। (ब्यूरो प्रमुख: नैना वैष्णव)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments