शुक्रवार, अक्टूबर 18, 2024
होमआसपास-प्रदेशगोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संस्थापक दादा हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा को...

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संस्थापक दादा हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने वाले आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी को लेकर पूरे देश में आंदोलन कर सौंपा गया सामूहिक ज्ञापन

छत्तीसगढ़ राज्यपाल के नाम बिलासपुर कलेक्टर को गोंगपा युवा मोर्चा एवं गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के संयुक्त तत्वाधान में सौंपा गया ज्ञापन

बिलासपुर (पब्लिक फोरम)। छत्तीसगढ़ जिला कोरबा के ग्राम पंचायत गुरसियां थाना बांगो के चौक में गोंडवाना के 89 वे शंभू के रूप में, गोंडवाना रत्न, पूर्व विधायक तानाखार, दादा हीरा सिंह मरकाम जी के स्थापित मूर्ति को दुर्भावना पूर्वक खंडित किए जाने से
22 फरवरी 2022 को गोंडवाना समग्र विकास क्रांति आंदोलन के बैनर तले गोंडवाना गणतंत्र पार्टी संबंधित समस्त संगठन, गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन, गोंगपा युवा मोर्चा, गोंडवाना मातृशक्ति संघ, गोंडवाना महासभा के साथ प्रदर्शन कर महामहिम राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा गया, और यथाशीघ्र कार्यवाही की मांग की गई।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एवं संबंधित समस्त संगठनों की ओर से ज्ञापन में कहा गया है कि “अगर ऐसे ही देश के सच्चे पथ प्रदर्शको, चिंतको और माटी पुत्र के स्वाभिमान को मिट्टी में मिलते देखते रहे, तो देश में धरोहर के नाम पर बचेगा क्या?”

न्याय के अभाव में आगामी 28/02/2022 को घटना स्थल गुरसिया में लाखों की संख्या के संख्या में जंगी प्रदर्शन किया जावेगा। गौरतलब है कि पूजनीय दादा हीरा सिंह मरकाम न केवल राजनीतिक व्यक्ति रहे हैं, बल्कि देश के मूलनिवासी समाज के दिशा और दशा के सामाजिक आर्थिक शैक्षणिक आध्यात्मिक तथा राजनैतिक दृष्टि से भी चिंतक और मार्गदर्शक रहे हैं 80 के दशक से पूर्व दादा मरकाम जब शिक्षक रहे हैं तब भी उनके द्वारा पढ़ाए और मार्गदर्शन तथा सत्यनिष्ठा में उनके अनेकों छात्र छात्राओं ने प्रशासनिक पदों के उच्च पदों में रहकर देश प्रदेश में अपनी सेवाएं दी है और दादा मरकाम जी को आजीवन अपना आदर्श मानते रहे हैं।

श्रद्धेय दादा हीरा सिंह मरकाम जी ने अपना समस्त जीवन मूलनिवासी समाज को जागृत करने उन्हें समता मूलक शोषण विहीन समाज व्यवस्था स्थापना के लिए प्रेरित करते हैं, जिसका परिणाम है कि जिस समाज के बारे यह कहा जाता रहा है कि यह समाज चिंतनशील और अपने हक व अधिकारों के लिए जुझारू नहीं है वही समाज दादा हीरा सिंह मरकाम जी के सानिध्य में आज देश के कोने कोने में हजारों गोंडवाना गणतंत्र गोटूल स्थापित कर मूलनिवासी साला त्यागी निर्धन छात्र छात्राओं को अध्ययन अध्यापक से जोड़कर शैक्षणिक राह में दिशा देने का दौर चल रहा है। विख्यात है कि दादा हीरा सिंह मरकाम राजनीतिक व्यक्ति के रूप में कम किंतु एक सच्चे समाज सुधारक दार्शनिक सामाजिक चिंतक के रूप में विख्यात रहे हैं। समाज में आज भी उनके बताए सिखाये सिद्धांतों को गोंडवाना समाज अपने विभिन्न सामाजिक और आर्थिक संस्कारों में मानता है उन सिद्धांतों का परिपालन करता है इस तरह से दादा हीरा सिंह मरकाम गोंडवाना समाज में पूजनीय माने गए हैं।

दादा हीरा सिंह मरकाम जी (एम.ए, एल.एल.बी. स्वर्ण पदक) को उनके सामाजिक आंदोलनों और समाज सुधारक कार्यों के लिए गोंडवाना रत्न तथा लाइफ टाइम अचीवमेंट से भारत सरकार ने सम्मानित किया है।

महामहिम को ज्ञात हो कि विगत वर्ष 2022 में श्रद्धेय दादा हीरा सिंह मरकाम जी पंचतत्व में विलीन हो गए हैं किंतु दादा हीरा सिंह मरकाम की गोंडवाना समग्र विकास क्रांति आंदोलन पूरे देश में आज भी पूर्ववत चलाया जा रहा है।

दादा जी के विश्वशांति, जल जंगल और जमीनों की सुरक्षा एवं उनका संतुलित दोहान, मानव मानव एक समान सबको रोटी सबको काम, जैसे सैकड़ों सिद्धांतों के साथ गोंडवाना समग्र विकास क्रांति आंदोलन आज अपने वांछित दिशा की ओर अग्रसर है।

गौरतलब है कि गोंडवाना भूमि में 88 शंभू (गोंडवाना समाज के अद्वितीय प्रभावशाली चिंतक और साधक जिन्हें आज भी संसार पूजता है) हुए हैं ऐसी मान्यता रही है, की दादा हीरा सिंह मरकाम जी के पंचतत्व में विलीन होने के पश्चात दादा मरकाम जी के प्रभाव और उनके आभा प्रभाव को समाज में देखते हुए पूरे देश के मुख्य भूमिका, पुजारी साधको, समाज प्रमुखों ने श्रद्धेय दादा हीरा सिंह मरकाम को गोंडवाना भूमि का 89वें शंभू के रूप में घोषणा और मान्यता देकर सम्मानित किया गया है, इस तरह से दादा हीरा सिंह मरकाम जी को गोंडवाना समाज में 89 वें शंभू के रूप में धार्मिक रूप से पूजे जाते हैं।

दादा मरकाम के अनुयाई आज पूरे देश में उनके सिद्धांतों को समाज में दिशा देने की मंशा से चौक चौराहों में श्रद्धेय दादा हीरा सिंह मरकाम जी का मूर्ति स्थापित कर उनके प्रति आस्था समर्पित कर रहे हैं, और इसी क्रम में छत्तीसगढ़ के ग्राम पंचायत कुरसियां जिला कोरबा में सामाजिक और राजनैतिक अनुयाई के द्वारा श्रद्धेय दादा मरकाम जी का मूर्ति को दिनांक 10.02.2022 को विधि विधान सामाजिक रूढ़ी एवं परंपरा अनुसार स्थापित किया गया था। जिसे अज्ञात असामाजिक तत्वों के द्वारा दुर्भावना पूर्वक दिनांक 17 फरवरी 2022 को खंडित कर दिया गया है धड़ से सर को इस तरह से अलग किया गया है कि उसे देखने मात्र से गोंडवाना समाज में जनाक्रोश अपने सीमाओं को तोड़ सकता है।

उपरोक्त घटना सोची समझी साजिश के तहत योजनाबद्ध तरीके से कराया गया है। प्रथम सूचना रिपोर्ट के बाद पुलिस प्रशासन का निष्क्रियता समझ से परे है। उक्त साजिश घटना के बाद गोंडवाना भूभाग के समस्त मूलनिवासी वर्ग बुद्धिजीवी लोगों और दादा मरकाम जी के अनुयायियों में व्यापक रोष है और स्थिति कभी भी विस्फोटक (बेकाबू आंदोलन) हो सकती है।

उपरोक्त साजिश पूर्ण घटना का गोंडवाना गणतंत्र पार्टी घोर निंदा करती है क्योंकि इस घटनाक्रम में दो वर्गों को लड़ाने एवं समाज में अशांति फैलाने के साथ सामाजिक एवं धार्मिक भावनाओं को भड़काने का षड्यंत्र स्पष्ट नजर आ रहा है।

महामहिम से निवेदन है की उक्त मामले आप पांचवी अनुसूची क्षेत्र होने के कारण एक संरक्षक के हैसियत से शासन प्रशासन को आवश्यक कार्यवाही हेतु आदेशित करने की कृपा करें तथा भा.दि.वि.के धारा 295(क) धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने धारा 153क, (धर्म और मूल वंश के विरुद्ध अपराध) धारा 124क, (राजद्रोह) 427 (लोक संपत्ति को क्षति) धारा 288 निर्माण गिराने संबंधित अपराधों के तहत दोषियों पर कार्यवाही कराते हुए तत्काल गिरफ्तार कराने की कष्ट करें।

कलेक्टर बिलासपुर को ज्ञापन देने के समय नंदकिशोर राज राष्ट्रीय संगठन मंत्री गोंगपा, मनोहर लाल ध्रुव अध्यक्ष सरपंच संघ कोटा, डॉ बालमुकुंद सिंह मरावी प्रदेश सचिव छ.ग. दिकपाल सिंह मरकाम जिला अध्यक्ष युवा मोर्चा बिलासपुर, परस धुर्वे प्रदेश मिडिया प्रभारी युवा मोर्चा छ ग. हीराशाह नेताम ब्लाक अध्यक्ष कोटा, हरी सिंह नेताम, गिरवर जगत, नंद कुमार यादव, दुलार सिंह मसराम, रामकुमार उईके, मनीष कुमार मरावी, शत्रुहन सिंह उईके, रवि कुमार ध्रुव, फूल सिंह मरावी, चैतराम मरावी, मनीराम मरावी, मनीष कुमार मरावी, मानसिंह ध्रुव, तिलक राम जगत, फेकू राम उईके, बालाराम मेसराम, भगत राम खुसरो, दीपचंद ओरकेरा, साधना ध्रुव, रोशनी नेटी, बारातू मरावी, दिनेश खुसरो, नंद कुमार नेताम, मनोज मरकाम, दसरथ खुसरो, संजू श्याम, स्वपनिता धुर्वे, ज्ञानदीप राज, अजय आर्मो आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments