रविवार, सितम्बर 8, 2024
होमकोरबाकलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने भैसमा के आदिवासी बालक-बालिका आश्रम छात्रावासों का...

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने भैसमा के आदिवासी बालक-बालिका आश्रम छात्रावासों का किया निरीक्षण

विद्यार्थियों का बढ़ाया हौसला, मन लगाकर पढ़ने किया प्रोत्साहित

कोरबा (पब्लिक फोरम)। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज विकासखण्ड करतला के ग्राम पंचायत भैंसमा में स्थित आदिवासी बालक-बालिका आश्रम और छात्रावासों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने आश्रम छात्रावासों में विद्यार्थियों को दिए जा रहे सुविधाओं और व्यवस्थाओं की जानकारी मौके पर मौजूद हॉस्टल अधीक्षक-अधीक्षिकाओं से ली। कलेक्टर ने आश्रम-छात्रावासों में रहकर पढ़ रहे विद्यार्थियों से उनकी पढ़ाई के बारे में भी पूछा। पढ़ाई में बच्चों की स्थिति बेहतर जानकर कलेक्टर ने सभी बच्चों को बधाई और शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने सभी बच्चों को मन लगाकर पढ़ने तथा आगे बढ़ने की समझाईश दी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने भैंसमा के प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या आश्रम और प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास में पहुंचकर अधीक्षिका से आश्रम में रहने वाली बालिकाओं की संख्या और उनकी शिक्षा और सुरक्षा के लिए किए गए इंतजामों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधीक्षिका से बालिकाओं के लिए खाने-पीने की सुविधा, आश्रम में सुरक्षा के लिए गार्ड तथा सीसीटीवी कैमरों के बारे में भी पूछा। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कंवर, एसडीएम कोरबा श्री हरिशंकर पैंकरा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने आश्रम छात्रावासों में विद्यार्थियों के लिए बिस्तरों की सुविधा, पीने के पानी की सुविधा, साफ-सफाई, शौचालय आदि के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने बालक-बालिकओं को आश्रम छात्रावासों में रहने के लिए प्रदान किए जा रहे बेहतर इंतजामों के लिए छात्रावास अधीक्षक-अधीक्षिकाओं की तारीफ भी की। कलेक्टर ने स्मृति स्वरूप बच्चों तथा पूरे स्टाफ के साथ फोटो भी खिंचाई। कलेक्टर श्रीमती साहू ने भैंसमा के प्री-पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास में पहुंचकर कक्षा आठवीं के छात्र रमेश कुमार से बात की।

उन्होंने बालक रमेश से हॉस्टल में दिए जा रहे रहने और पढ़ने की सुविधाओं सहित खेलकूद के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने विद्यार्थियों को ध्यान लगाकर पढ़ने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने छात्रावास के कमरों में जाकर विद्यार्थियों के रहने की सुविधाओं का अवलोकन किया। उन्होंने मरम्मत के लायक छत और दीवारों का मरम्मत करवाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने छात्रावास में अतिरिक्त कमरों की आवश्यकता केे बारे में जानकारी ली। उन्होंने छात्रावास परिसर में बाउण्ड्री वॉल के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments