शुक्रवार, जून 14, 2024
होमकोरबास्वामी आत्मानंद स्कूलों के निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करें- कलेक्टर...

स्वामी आत्मानंद स्कूलों के निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करें- कलेक्टर श्रीमती साहू

मेधावी स्कूली बच्चों को नवोदय, पीईटी व पीएमटी की करवायी जाएगी तैयारी

कलेक्टर श्रीमती साहू ने ली स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक, दिए जरूरी निर्देश

कोरबा (पब्लिक फोरम)। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंनेे शिक्षा विभाग के कार्यो के समाीक्षा के दौरान जिले में स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूलों के भवन निर्माण की प्रगति की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी श्री जीपी भारद्वाज से ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने प्रगतिरत स्कूल भवनों के निर्माण को तेजी से समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कराये जा रहे निर्माण कार्यो के अद्यतन स्थिति के फोटोग्राफ्स भी भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में स्वामी आत्मानंद स्कूलों में पदों की जानकारी और स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने शौचालय, भवन, जर्जर भवन, विद्युतीकरण और अहाता निर्माण की जानकारी ली। सभी स्कूलों में जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्दश दिए।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में पांचवी में अध्ययनरत् बच्चों को नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की तैयारी करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मेधावी बच्चों का चिन्हांकन कर मेरिट तथा पीईटी, पीएमटी के लिए तैयारी करवाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने पढ़ने में कमजोर बच्चों को ट्रिक के माध्यम से पढ़ाई करने के तरीके बताने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने जिले में चल रहे ऑनलाइन क्लासेस की जानकारी विकासखंड़ वार देने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लास में उपस्थिति की जानकारी भी देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने स्कूली बच्चें के कौशल विकास के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को पढ़ाई के साथ – साथ रोजगार में उपयोगी कौशल प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए। डीईओ ने बताया कि जिले के प्रत्येक विकासखंड में एक – एक हायर सेकेण्डरी स्कूल का चयन कर रोजगारोन्मुखी कोर्सो का संचालन किया जा रहा है। बच्चों को स्टेनाग्राफर, कम्प्यूटर आपरेटर, ड़ीजल मेकेनिक, वेल्डर एवं हेल्थकेयर जैसे कोर्सो का प्रशिक्षण देकर कौशल उन्नयन का काम किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सभी जनपद सीईओ को विकासखण्ड़ शिक्षा अधिकारी के साथ मिलकर अपने क्षेत्र के आईटीआई का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों का कौशल विकास से संबंधित दिए जा रहे प्रशिक्षण के बारे में विद्यार्थियों से फीड़बैक लेने के लिए कहा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments