शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमकोरबास्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में आपकी सक्रिय सहभागिता, कोरबा को दिलाएगी प्रदेश व...

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में आपकी सक्रिय सहभागिता, कोरबा को दिलाएगी प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान -आयुक्त

आयुक्त कुलदीप शर्मा ने शहर को साफ-सुथरा रखने में सहयोग देने, आमजन से की अपील

अधिकारियों की बैठक लेकर सर्वेक्षण की प्रारंभिक तैयारियों की समीक्षा की, अलर्ट मोड पर कार्य करने के दिए निर्देश

कोरबा (पब्लिक फोरम)। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में आप सबकी सक्रिया सहभागिता अपने कोरबा शहर को प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान दिलाएगी, आप शहर को साफ-सुथरा रखने में अपना सहयोग दें, अपने आसपास की स्वच्छता के प्रति जागरूक रहें, स्वच्छता को अपनाएं, औरो को भी जागरूक करें। उन्होने निगम के अधिकारी कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 को एक चुनौती के रूप में ले, इस पर पूरी इच्छाशक्ति के साथ कार्य करें तथा सभी का सहयोग लेकर कोरबा को इस प्रतियोगिता में सर्वोच्च स्थान दिलवाएं।

आयुक्त कुलदीप शर्मा ने नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष में निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की प्रारंभिक तैयारियों की समीक्षा की। उन्होने शहरवासियों से स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सक्रिय सहभागिता देने की अपील करने के साथ ही निगम के अधिकारी कर्मचारियों से कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 का आगाज हो चुका है, इसे एक चुनौती के रूप में लें तथा अलर्ट मोड पर कार्य करें। उन्होने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के दौरान जो कमियांॅ रह गई थी, उन्हें दूर करें, एक सुनियोजित कार्ययोजना बनाएं, जनप्रतिनिधियों एवं आमनागरिकों का सहयोग प्राप्त करें, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करें, सफाई व्यवस्था को अधिक बेहतर स्वरूप देने सभी आवश्यक कदम उठाएं तथा स्वच्छ सर्वेक्षण के निर्धारित प्रतिमानों के अनुरूप कार्यो को गति एवं दिशा दें। उन्होने कहा कि निगम क्षेत्र में स्थित सार्वजनिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों को भी स्वच्छ सर्वेक्षण के संदर्भ में अलर्ट मोड पर लाएं तथा इस प्रतियोगिता में उनकी भूमिका को रेखांकित करते हुए सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित कराएं।

विभिन्न बिन्दुओं पर फोकस रखकर कार्य करें- आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने अधिकारियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि शहर की स्वच्छता व अन्य संबंधित व्यवस्थाओं से जुड़े कार्यो पर विशेष फोकस रखकर टीम भावना के साथ कार्य करें। उन्होने कहा कि नाले-नालियों की सफाई, जल स्त्रोतों की सफाई, सी.एण्ड डी. वेस्ट का उचित प्रबंधन, एस.एल.आर.एम.सेंटरों की चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था, व्यवसायिक क्षेत्रों व भीड़भाड़ वाली जगहों पर लिटरबिन्स की स्थापना, होम कम्पोस्टिंग को बढ़ावा, निगम के उद्यानों में कम्पोस्ट पिटों की स्थापना व संचालन, जी.व्ही.पी. प्वांइटों का समापन व वहांॅ का सौदंर्यीकरण, नालियों में जाली लगाने, डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य को और अधिक बेहतर स्वरूप देने, कचरे का स्त्रोत पृथकीकरण, लोगों के घरों में सूखे व गीले कचरे के लिए पृथक-पृथक डस्टबिन की उपलब्धता, होटल रेस्टोरेंट से उत्सर्जित अपशिष्ट का प्रबंधन, उद्यानों, सार्वजनिक स्थानों की स्वच्छता तथा प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग को रोकने सहित अन्य विभिन्न बिन्दुओं पर कार्य किए जाएं।

गोधन न्याय योजना की समीक्षा

बैठक के दौरान आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना की कार्यप्रगति की समीक्षा की। उन्होने निगम द्वारा योजना के अंतर्गत किए जा रहे कार्यो के विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी को निर्देश दिए कि शासन की मंशा के अनुरूप खाद विक्रय से प्राप्त राशि सीधे संबंधित समूह के बैंक अकांउट में ही जमा हो, यह अंतिम रूप से सुनिश्चित करें। समूह के खाते में जो पैसा जमा है, वह समूह के सभी सदस्यों को अविलंब प्राप्त हो जाएं, यह भी सुनिश्चित करें। स्वसहायता समूहों को बोरे, केचुएं आदि की खरीदी में सहयोग करें। उन्होने सभी जोन कमिश्नरों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने नोडल को साथ लेकर गोठानों का दौरा करें, समूह सदस्यों की समस्याओं को जाने एवं उनका निराकरण कराएं, गोठानों की सभी व्यवस्थाएं पूर्ण रूप से दुरूस्त रहें, यह सुनिश्चित कराएं। उन्होने कहा कि गोठानों में नियमित रूप से गोबर की खरीदी हों तथा खाद का निर्माण कार्य व विक्रय निरंतर जारी रहे, यह भी अंतिम रूप से सुनिश्चित करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments