होमकोरबामुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल: शासकीय सेवकों का DA बढ़ाने का...

मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल: शासकीय सेवकों का DA बढ़ाने का आदेश जारी

*एक जुलाई 2021 से सातवें वेतनमान वालों को मिलेगा 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता**छठवें वेतनमान वाले कर्मचारियों का भी 10 प्रतिशत डीए बढ़ा, अब 164 प्रतिशत डीए मिलेगा*

*छठवें वेतनमान वाले कर्मचारियों का भी 10 प्रतिशत डीए बढ़ा, अब 164 प्रतिशत डीए मिलेगा*

*जिले के 14 हजार शासकीय सेवकों को मिलेगा लाभ, आठ सौ से 2800 रूपए तक बढ़ेगा वेतन*


कोरबा ( पब्लिक फोरम)। राज्य शासन ने आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा पर अमल करते हुए प्रदेश के शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी का विधिवत आदेश वित्त मंत्रालय से जारी कर दिया है। सातवें वेतनमान के हिसाब से वेतन पाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को पांच प्रतिशत और छइवें वेतनमान के हिसाब से वेतन पाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 10 प्रतिशत बढ़ाया गया है। दोनों ही वेतनमानों के अधिकारी-कर्मचारियों के लिए यह बढ़ोत्तरी एक जुलाई 2021 से लागू की गई है। अब सातवें वेतनमान में वेतन पाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को 12 प्रतिशत में पांच प्रतिशत बढ़कर 17 प्रतिशत डीए मिलेगा। वहीं छठवें वेतनमान वाले अधिकारी-कर्मचारियों को 154 प्रतिशत में 10 प्रतिशत बढ़कर 164 प्रतिशत डीए मिलेगा। महंगाई भत्ते की यह दर मूल वेतन पर ही होगी। इसमें विशेष वेतन या व्यक्तिगत वेतन शामिल नहीं होगा।

महंगाई भत्ता बढ़ाने के इस आदेश से कोरबा जिले के लगभग 14 हजार शासकीय सेवकों को फायदा मिलेगा। अब एक जुलाई 2021 से शासकीय सेवकों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा जिससे उनका वेतन हर महीने 800 से दो हजार 800 रूपए तक बढ़ जाएगा।

” हर महीने एक करोड़ रूपए अतिरिक्त मिलेंगे “

कोषालय अधिकारी जी एस जागृति ने बताया कि जिले में कुल 14 हजार शासकीय अधिकारी-कर्मचारी कार्यरत हैं। 180 आहरण संवितरण अधिकारी कार्यालयों में कार्यरत इन अधिकारी-कर्मचारियों के वेतन के तौर पर प्रतिमाह 20 करोड़ रूपए का भुगतान होता है। पांच प्रतिशत डीए में बढ़ोत्तरी से इन अधिकारी-कर्मचारियों को अब कुल मिलाकर हर महीने एक करोड़ रूपए अतिरिक्त मिलेंगे।

” इनका इतना बढ़ेगा वेतन “

राज्य शासन द्वारा डीए में बढ़ोत्तरी से शासकीय सेवकों को वेतन में न्यूनतम 800 रूपए से लेकर 2800 रूपए तक की बढ़ोत्तरी होगी। वर्गवार डिप्टी कलेक्टर के वेतन में 2800 रूपए, अपर डिवीजन क्लर्क 1500 रूपए, लोवर डिवीजन क्लर्क एक हजार रूपए एवं चतुर्थ श्रेणी के वेतन में 800 रूपए की बढ़ोत्तरी होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments