होमभिलाईऐपवा ने मनाया सावित्रीबाई फुले जयंती

ऐपवा ने मनाया सावित्रीबाई फुले जयंती

भिलाई (पब्लिक फोरम। अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) भिलाई द्वारा 3 जनवरी को शारदापारा मे बैठक कर सावित्रीबाई फुले जंयती मनाई गई। बैठक में सावित्रीबाई फुले के जातिवाद, छुआछूत, भेदभाव ल बालविवाह के खिलाफ तथा महिलाओं के लिए शिक्षा व अस्पताल आदि संघर्षों व योगदान पर बातचीत की गई और किसान आंदोलन में भूमिका निभाने वाली महिला साथियों को याद किया गया।

बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा लड़कियों की शादी की उम्र 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष करने संबंधी लाए गए बिल पर चर्चा की गई. इस बिल ने महिलाओं की शिक्षा. स्वास्थ्य, शिक्षा तथा अपने मर्जी से शादी करने के अधिकार के प्रश्न को प्रमुखता से सामने ला दिया है. इस बिल का ऐपवा ने विरोध किया है।

केन्द्र व राज्य सरकार से शिक्षा के अधिकार को 14 वर्ष से बढ़ाकर 18 वर्ष तक करने और छात्राओं के लिए प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक (केजी से पीजी तक) मुफ्त शिक्षा की मांग गई।

कार्यक्रम में ईश्वरी बघेल, रजनी, कीर्ति, गिरज बघेल, रंभ जोशी, चंद्रिका मिरी, पांचो बंजारे, सावित्री महिलांग, मंजू कुर्रे, निर्मला गायकवाड़, दुर्गा जांगड़े तजनीन, सुनीता गायकवाड़, दुर्वासा बघेल, गेंदी,खेदिया, भाकपा माले से अशोक मिरी, ऐक्टू से नकूल टंडन, मन्नू टंडन इत्यादि लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments