होमकोरबापोंड़ी विकासखंड के दूरस्थ सीमावर्ती इलाकों तक पहुंची कलेक्टर, गौठान, स्कूल, ...

पोंड़ी विकासखंड के दूरस्थ सीमावर्ती इलाकों तक पहुंची कलेक्टर, गौठान, स्कूल, आश्रम शाला का किया निरीक्षण

“पाली के आदिवासी आश्रम की व्यवस्थाएं देख अधीक्षिका को पुरस्कृत करने की अनुशंसा”

कोरबा//पब्लिक फोरम// कलेक्टर रानू साहू ने विगत दिवस कोरबा-कोरिया जिले की सीमा पर स्थित दूरस्थ गांवों का दौरा किया। उन्होंने इस दौरान गांवो में गौठान, स्कूल, आश्रम छात्रावास और पेयजल के लिए की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। श्रीमती साहू ने मौके पर मौजूद ग्रामीणों और अधिकारियों से शासकीय योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी तथा अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए निरंतर प्रयास करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने झिनपुरी गांव में गौठान, शाला भवन का निरीक्षण किया तो बुढ़ा पारा और पाली गांव के आश्रम शाला और हाई स्कूल भवन को भी देखा। उन्होंने पाली के शासकीय आदिवासी कन्या आश्रम में अच्छी व्यवस्थाएं देखकर संतुष्टि जताई और आश्रम की अधीक्षिका सिलवंती मिंज को आने वाले स्वंतत्रता दिवस समारोह में पुरस्कृत करने के लिए भी कहा। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, पोड़ी उपरोड़ा की जनपद अध्यक्ष श्रीमती संतोषी सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामीण भी मौजूद रहे।
“झिनुपरी गौठान को व्यवस्थित करने के निर्देश”

कलेक्टर ने झिनपुरी गौठान पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। श्रीमती साहू ने गौठान के चारागाह को भी देखा। उन्होंने गौठान समिति और स्वसहायता समूह की महिलाओं से गौठान में संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। श्रीमती साहू ने गौठान के चारागाह में नेपियर घास उत्पादन पर महिलाओं की तारीफ की और गौठान को जीविकोपार्जन की दूसरी गतिविधियों से भी जोड़ने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। कलेक्टर ने गौठान में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण से लेकर गोबर खरीदी और अन्य आजीविका संबंधी काम शुरू करने को कहा। उन्होंने महिला स्वसहायता समूहों की सदस्यों से गौठान में सब्जी उत्पादन और मुर्गी पालन जैसे अधिक और लगातार आय देने वाले काम शुरू करने के लिए भी कहा।

कलेक्टर ने गौठान को पूरी तरह से सक्रिय करने के लिए आने वाली समस्याओं के बारे में भी महिला समूहों से जानकारी ली। उन्होंने गौठान में बिजली की समस्या का समाधान, महिला समूहों को तकनीकी प्रशिक्षण आदि दिलाने के लिए भी जनपद पंचायत के सीईओ को कहा।


“पाली के कन्या छात्रावास की अधीक्षिका स्वतंत्रता दिवस पर होंगी पुरस्कृत”

कलेक्टर ने पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड के दूरस्थ ग्राम पाली के आदिवासी कन्या छात्रावास का भी औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान छात्रावास की व्यवस्थाएं देख कलेक्टर श्रीमती साहू ने अधीक्षिका सिलवंती मिंज की प्रशंसा की। अधीक्षिका के छात्रावास परिसर में ही परिवार सहित निवास करने, छात्रावास के प्रत्येक कमरे में विद्यार्थियों के लिए विषयानुसार आकर्षक पेंटिंग, छात्रावास तथा परिसर में साफ-सफाई, छात्रावास में विद्यार्थियों के लिए जरूरी सुविधाओं ने कलेक्टर को खासा प्रभावित किया। परिसर में ही सुसज्जित किचन गार्डन में लगी ताजी सब्जियों को देख कलेक्टर ने प्रसन्नता जाहिर की और अधीक्षिका श्रीमती सिलवंती मिंज को आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के हाथों पुरस्कृत कराने की मौके पर ही अनुशंसा की।

इस दौरान जनपद अध्यक्ष श्रीमती संतोषी ने पाली और तनेरा के निर्माणाधीन हायर सेकेण्डरी स्कूल भवनों का लंबे समय से काम अधूरा रहने की जानकारी भी श्रीमती साहू को दी। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में पूछताछ की और जरूरी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments