मंगलवार, जून 25, 2024
होमकोरबापुनर्वास ग्रामों का सम्मेलन 31 जनवरी को बेलटिकरी में

पुनर्वास ग्रामों का सम्मेलन 31 जनवरी को बेलटिकरी में

कोरबा/दीपका (पब्लिक फोरम)। पुनर्वास ग्रामो की समस्या और भुविस्थापित परिवारों की रोजगार ,मुआवजा से जुड़े लंबित प्रकरण आदि विषयों पर पुनर्वास ग्रामो का सम्मेलन आगामी 31 जनवरी को पुनर्वास ग्राम बेल टिकरी बसाहट विवेकानंद नगर दीपका में आयोजित किया जाएगा ।

ऊर्जाधानी भुविस्थापित किसान कल्याण समिति के तत्वाधान में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में एसईसीएल कुसमुंडा ,गेवरा और दीपका से प्रभावित और विस्थापित ग्रामो के प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे । उक्ताशय की जानकारी देते हुए ऊर्जाधानी भुविस्थापित किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष सपुरन कुलदीप ने कहा कि संगठन के द्वारा भुविस्थापित किसानों की समस्याओं के लिए चलाए गए आंदोलन और अभियान के बाद नवम्बर महीने में कलेक्टर कोरबा एवं एसईसीएल मुख्यालय के बोर्ड अधिकारियों के साथ हुए सकारत्मक वार्ता के बाद पुराने लंबित रोजगार , नए अधिग्रहण के मामले में बेहतर पुनर्वास , रोजगार, मुआवजा, बसाहट, युवा बेरोजगारों और महिलाओं के स्वरोजगार, ट्रेनिंग और व्यवसाय शुरू करने सीएसआर से मदद करने , पुनर्वास ग्रामो की सभी बुनियादी सुविधाओं को प्रदान करने का निर्णय लिया गया था और एसडीएम , तहसीलदार व राजस्व अमले के माध्यम से सर्वे भी कराया गया जिसमे सभी प्रभावित ग्रामो में 15 दिनों तक अभियान चलाकर समस्याओ की जानकारी एकत्र किया गया । जिला प्रशासन खास तौर पर कलेक्टर द्वारा गंभीरता दिखाने से भुविस्थापितों में आस बढ़ी है और समस्याओ के निदान होने की संभावना नजर आ रही है जिसके कारण संगठन ने अपनी आंदोलन को स्थगित करके रखा हुआ है।

राजस्व विभाग की सर्वे उपरांत सौपी गयी जानकारी के आधार पर अग्रिम कार्यवाही को भुविस्थापितों के पक्ष में फैसले लेने के लिए समग्र प्रयास को बढाने के लिए अलग अलग विषयो पर और प्रभावितो को लाभ दिलाने के लिए विशेष तौर पर पुनर्वास ग्रामो की समस्याओं पर बातचीत रण नीति बनाने हेतु संगठन प्रयास करने जा रही है और हरेक गांव की समस्याओं को जिला प्रशासन व प्रबधन के समक्ष रखी जायेगी इसी उद्देश्य से सम्मेलन कर आगामी कार्यवाही किया जाएगा । 31 जनवरी 2022 सुबह 11 बजे से बेलटिकरी बसाहट में कोविड नियमो का पालन करते हुए सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसमे चुने हुए प्रतिनिधियों को शामिल कराया जाएगा ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments