शुक्रवार, जून 14, 2024
होमकोरबाजन चौपाल: कलेक्टर रानू साहू ने सुनी लोगों की समस्याएं

जन चौपाल: कलेक्टर रानू साहू ने सुनी लोगों की समस्याएं

*विभागीय अधिकारियों को समय सीमा तय कर निराकरण करने मौके पर दिए निर्देश

*आज जनचौपाल में 61 लोगों ने बताईं अपनी समस्याएं

कोरबा (पब्लिक फोरम)। जिले में प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनचौपाल में आज जिले वासियों ने अपनी समस्याओं, शिकायतों और सुझावों को जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत किए। कलेक्टर रानू साहू ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में लोगों की समस्याएं सुनी और उनके त्वरित निदान के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए।

जनचौपाल में जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में लोग कलेक्टोरट पहुंचे। आज जन चौपाल में 61 लोगों ने कलेक्टर श्रीमती साहू को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जनचौपाल में आने वाले दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए दो व्हील चेयर रखने के निर्देश समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को दिए। इस दौरान जमीन संबंधी नामांतरण, बंटवारा, मुआवजा प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की स्वीकृति, आवास योजना से लेकर विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी लोगों ने कलेक्टर से मिलकर आवेदन दिए।

जनचौपाल में नगर निगम आयुक्त कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, प्रभारी अपर कलेक्टर सुनील नायक सहित सभी अनुविभागों के एसडीएम और सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

*फौती नामांतरण की कार्रवाई में विलंब, कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश

आज आयोजित जनचौपाल में ग्राम हरदीबाजार निवासी श्री विनय कुमार राठौर ने फौती नामांतरण की कार्रवाई में देरी होने की शिकायत कलेक्टर से की। उन्होंने अपने शिकायती आवेदन में बताया कि उनके पिताजी के मृत्यु उपरांत फौती नामांतरण के लिए तहसील हरदीबाजार में भेजे गए प्रकरण में सामिलात खातेदारों को पक्षकार नहीं बनाए जाने का कारण बताकर प्रकरण को खारिज करने का षड्यंत्र किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने शिकायत सुनने के बाद तत्काल एसडीएम पाली को इस प्रकरण पर संज्ञान लेकर जांच करने के निर्देश मौके पर ही दिए।

इसी प्रकार चारपारा कोहड़िया निवासी श्री राजन कुमार पटेल ने सन् 1978 में एनटीपीसी दर्री-जमनीपाली द्वारा अर्जित उनके पुश्तैनी भूमि का एवार्ड प्रति, मौजा पत्रक एवं नकल की सम्पूर्ण सूची दिलाए जाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि अर्जित भूमि के नकल पत्रक प्राप्त करने के लिए एसडीएम कटघोरा कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत किया था। एसडीएम कार्यालय में अर्जित भूमि संबंधी कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आवेदन पर संज्ञान लेते हुए एसडीएम कटघोरा को पूरे प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए।

*मुआवजा प्रकरणों का समय सीमा में करें निराकरण: कलेक्टर श्रीमती साहू

आज आयोजित जनचौपाल में केन्दई से आए आवेदक ने सर्पदंश से हुए मृत्यु के लिए आर्थिक सहायता की मांग करने आवेदन प्रस्तुत किया। इसी प्रकार पोड़ी-उपरोड़ा से आए आवेदक ने अपने परिजन के पानी में डुबने से हुई मृत्यु पर आर्थिक सहायता राशि की मांग करने आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आरबीसी 6-4 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध करते हुए समय सीमा में इन प्रकरणों को निराकरण करने और परिजनों को नियमानुसार मुआवजा दिलाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

*सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के प्रकरण एक सप्ताह में हो मंजूर

आ nज जनचौपाल में कई वृद्धजनों और दिव्यांगजनों ने वृद्धावस्था पेंशन, पारिवारिक सहायता पेंशन, दिव्यांग सहायता पेंशन सहित अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के लिए भी कलेक्टर श्रीमती साहू के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर ने इन आवेदनों को संबंधित जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को मौके पर ही प्रेषित करते हुए इन पर एक सप्ताह में पात्रता अनुसार मंजूरी देने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्रकरणों को अगले दो दिनों में पात्रता निर्धारण कर सभी संबंधित जनपद पंचायतों तक पहुंचाने के निर्देश समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को दिए। पात्रतानुसार वृद्धजनों और दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन की स्वीकृति और उनके बैंक खातो में पेंशन राशि जमा होना सुनिश्चित करने के निर्देश भी कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए। जिले में अतिवृष्टि से मकान, फसल, मवेशी आदि की क्षति होने पर जनचौपाल में मिले आवेदनों को कलेक्टर ने संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को मौके पर ही देकर तत्काल कार्रवाई करने और सभी औपचारिकताएं पूरी कर मुआवजा राशि वितरित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments