होमकोरबाछठ घाटों में साफ-सफाई पेयजल व प्रकाश व्यवस्था के कार्य तत्काल पूर्ण...

छठ घाटों में साफ-सफाई पेयजल व प्रकाश व्यवस्था के कार्य तत्काल पूर्ण करायें: आयुक्त

*आयुक्त कुलदीप शर्मा ने निगम क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों का किया दौरा

कोरबा (पब्लिक फोरम)। कोरबा नगर पालिक निगम के आयुक्त कुलदीप शर्मा ने निर्देश देते हुए कहा है कि प्रारंभ होने जा रहे छठ पूजा पर्व के मद्देनजर निगम क्षेत्र में स्थित छठ घाटों में बेहतर साफ-सफाई, पेयजल व प्रकाश व्यवस्था संबंधी सभी कार्य तत्काल पूर्ण कराएं ताकि छठ पूजा हेतु घाटों में पहुंचने वाले नागरिकों को किसी प्रकार की अनावश्यक असुविधा का सामना न करना पडे़। उन्होने विभिन्न सार्वजनिक प्रतिष्ठानों को भी निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में छठ घाटों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं तत्काल सुनिश्चित कराएं।

आज आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने नगर पालिक निगम केरबा क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों का दौरा किया, छठ घाटों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होने बालको रोड स्थित ढेगुरनाला छठ घाट, बालकोनगर स्थित राममंदिर छठ घाट, एस.ई.सी.एल.शिव मंदिर छठ घाट, मानिकपुर पोखरी स्थित छठ घाट आदि का भ्रमण कर घाटों में बेहतर साफ-सफाई व प्रकाश व्यवस्था तत्काल किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए, उन्होने निर्देशित करते हुए कहा कि छठ घाटों की निरंतर साफ-सफाई जारी रहे, घाटों में प्लास्टिक अपशिष्ट व अन्य किसी भी प्रकार का कचरा न दिखे, इसके लिए निरंतर सफाई कार्य चालू रहे। उन्होने घाटों में रात्रि के समय पर्याप्त रोशनी के मद्देनजर आवश्यक प्रकाश व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी अधिकरियों को दिए तथा सोमवार शाम तक घाटों में प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। आयुक्त श्री शर्मा ने घाटों में शुद्ध पानी की उपलब्धता हेतु आवश्यकतानुसार पानी टैंकर की व्यवस्था करने को कहा। भ्रमण के दौरान जोन कमिश्नर आर.के.चौबे, एन.के.नाथ, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, लीलाधर पटेल, मोतीलाल बरेठ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सार्वजनिक प्रतिष्ठान अपने क्षेत्रों में व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं- आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने एस.ई.सी.एल. कोरबा कुसमुण्डा, बालको, सी.एस.ई.बी., एन.टी.पी.सी. आदि सभी सार्वजनिक प्रतिष्ठानों को भी निर्देशित करते हुए कहा है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में छठ घाटों में साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं तत्काल सुनिश्चित करावें ताकि छठ पूजा हेतु घाटों में पहुंचने वाले व्रतधारियों व नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे़।
छठ घाटों में वाहनों को न धोएं- भ्रमण के दौरान देखने में आया कि छठ घाटों में चार पहिया-दो पहिया वाहन की धुलाई की जा रही है, आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने इस पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि जब तक छठ पूजा का कार्यक्रम समाप्त नहीं हो जाता, तब तक छठ घाटों में वाहनों की धुलाई न करने दें। उन्होने संबंधित लोगों सें भी अपील की है कि चूंकि वाहनों को धोने से घाट का जल दूषित होता है, अतः वे फिलहाल पूजा पर्व खत्म होते तक छठ घाटों में वाहनों को न धोएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments